छोटे निवेशकों को नितिन गडकरी देने वाले हैं निवेश का विकल्प, बैंकों के मुकाबले मिलेगा 2-3 % ज्यादा रिटर्न

छोटे निवेशकों को नितिन गडकरी देने वाले हैं निवेश का विकल्प, बैंकों के मुकाबले मिलेगा 2-3 % ज्यादा रिटर्न

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) छोटे निवेशकों के लिए निवेश का मौका लेकर आ रहे हैं. गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि उनका मंत्रालय एक इनविट मॉडल (invIT Model) के लिए मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) के साथ बातचीत कर रहा है. उन्होंने बताया कि इसके जरिए छोटे डिपॉजिटर्स जैसे वरिष्ठ नागरिक, रिटायर्ड सरकारी अधिकारी आदि अपने सेविंग्स को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में निवेश कर सकेंगे.

इकोनॉमिक टाइम्स वेबसाइट की एक खबर के मुताबिक, गडकरी ने कहा है कि निवेशकों को इनविट में निवेश करने से बैंक की तुलना में दो-तीन फीसदी तक ज्यादा रिटर्न मिल सकेगा. उन्होंने आगे कहा कि वे अपने अधिकारियों के पीछे लगे हैं और वे भी कोशिश कर रहे हैं और वे सेबी की मंजूरी लेंगे.

ये भी पढ़ें –हड़ताल के बीच आई रिपोर्ट, बैंकों में इस तरीके से अपनी हिस्सेदारी घटाएगी मोदी सरकार

इनविट में बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह बैंकों का नुकसान नहीं करना चाहते हैं. लेकिन छोटे निवेशकों को बैंक एफडी में जितना रिटर्न मिलता है, इनविट में उससे दो-तीन फीसदी ज्यादा रिटर्न मिलेगा. हर महीने इस निवेश पर लोगों को ब्याज का फायदा मिलेगा.

बैंक में घटती जा रही हैं ब्याज दरें

गडकरी ने आगे कहा, “रिटायर्ड सरकारी अधिकारी अपनी सेविंग्स को बैंक में रखते हैं, जिस पर ब्याज दर में लगातार घटती जा रही हैं. यह देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी दिक्कत के रूप में सामने आया है. इसलिए मैं यह चाहता हूं कि अगर छोटे डिपॉजिटर्स इनविट मॉडल में निवेश करें तो उनके पैसे से इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होगा और उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलेगा. इस समय हम घरेलू निवेशकों की संख्या को और बढ़ाना चाहते हैं.”

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Request A Call Back